अपराधहरिद्वार

ग्रामीणों को 1.60 करोड़ की चपत लगाने वाला एमबीए पास “नटवरलाल गिरफ्तार..

शेयर मार्केट में मुनाफे का लालच देकर फ़र्ज़ी कम्पनी में लगवाया पैसा, 40 दिन में पैसा डबल करने का दिया झांसा..

इस खबर को सुनिए

पंच👊नामा-ब्यूरो
हरिद्वार: खानपुर, पथरी और ऋषिकेश के ग्रामीणों को 1.60 करोड़ रुपये की चपत लगाने वाले एक एमबीए पास नटवरलाल को खानपुर पुलिस ने धर दबोचा। आरोपी रविन्द्र कुमार ने स्क्रोल इण्डिया नाम से एक फर्जी कम्पनी बनाई। फिर इस कम्पनी के माध्यम से पैसे शेयर मार्केंट में लगवाकर अधिक पैसा दिलवाने का लालच देकर 01 करोड 60 लाख रुपये की धोखाधड़ी कर फरार हो गया। खानपुर थानाध्यक्ष अरविंद रतूड़ी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। सीईओ लक्सर बहादुर सिंह चौहान ने पत्रकार वार्ता कर पूरे मामले का पर्दाफाश किया।उन्होंने बताया कि खानपुर थाने में पिछले साल धोखाधड़ी का एक मुकदमा दर्ज हुआ था। जिसकी विवेचना उपनिरीक्षक राजकुमार व बाद में उपनिरीक्षक लक्ष्मण दत्त जोशी ने की। जांच में सामने आया कि आरोपी रविन्द्र कुमार M.B.A किया हुआ एक शिक्षित व्यक्ति है। जिसके द्वारा वर्ष 2019 में स्क्रोल इण्डिया नाम से भोलेभाले लोगो के साथ मे धोखाधड़ी करने के आशय से एक फर्जी कम्पनी बनायी गयी, और इस कम्पनी के माध्यम से जनपद हरिद्वार के थाना खानपुर,पथरी, ऋषिकेष व अन्य क्षेत्रों के भोले-भाले ग्रामीण व्यक्तियों से ग्रामीण इलाको में जाकर ग्रामीणों को अपनी बातो में फँसाकर उन्हे स्क्रोल इण्डिया कम्पनी में धन -निवेश करने एवं कम्पनी से मुनाफे सहित उक्त धन को कई गुना किये जाने का झांसा देकर उनसे धन प्राप्त किया गया। शुरूआत मे अभियुक्त रविन्द्र ने कुछ ग्रामीणो का धन लेकर कुछ समय पश्चात उन्हे अधिक धन (लाभ) दिया गया। जिससे कि लोगो का उसपर व उसकी कम्पनी पर विश्वास बढ जाये। फिर गांव-गांव में जाकर उन ग्रामीणो का उदाहरण देकर कम्पनी में अधिक से अधिक पैसा निवेश करने के लिए कहा गया। यह भी कहा जाता था कि कम्पनी 40 दिवस मे रकम दोगुनी कर आपको लाभ सहित वापस करेगी। जिस पर भोले-भाले ग्रामीण पढ़े-लिखे MBA पास शातिर रविन्द्र की बातो में आ गये, ओर उन्होने स्वयं और अपने अन्य जानने वाले ग्रामीणो का भी पैसा रविन्द्र को दिया इस प्रकार से रविन्द्र द्वारा जनता से कुल 1 करोड 60 लाख रुपये (अब तक की जानकारी के अनुसार) जरिये बैंक खाते में प्राप्त कर धोखाधड़ी की गई, और इसके पश्चात रविन्द्र उत्तराखण्ड राज्य़ से फरार हो गया।
————————————
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार महोदय के आदेश व पुलिस अधीक्षक ग्रामीण महोदय / क्षेत्राधिकारी लक्सर महोदय के पर्य़वेक्षण में थानाध्यक्ष खानपुर के कुशल नेतृत्व में एक पुलिस टीम का गठन किया गया। गठित पुलिस टीम द्वारा ठोस साक्ष्य संकलन की कार्यवाही करते हुए अभियुक्त रविन्द्र द्वारा ग्रामीणो से धोखाधडी से लिये गये समस्त रुपयो की बैंक डिटेल लेने के साथ ही स्क्रोल इण्डिया नामक कम्पनी के बारे में पूर्ण जानकारी करते हुए पाया की अभियुक्त रविन्द्र ने कम्पनी के सभी दस्तावेजो व बैंक आदि में अपना गलत पता गीता नगर थाना ऋषिकेश जनपद देहरादून अंकित किया गया था। इसके अतिरिक्त अभियुक्त का एक अन्य पता थाना सांपला जनपद रोहतक हरियाणा प्रकाश में आया, किन्तु अभियुक्त के शातिर किस्म का होने के कारण वह उक्त पते पर भी लम्बे समय से नही रह रहा था, व ठिकाने बदल-बदलकर रह रहा था। पुलिस टीम द्वारा मा0 न्यायलय से अभि0 का गैरजानतीय वारण्ट प्राप्त कर कुशल सुरागरसी-पतारसी के माध्यम से सर्विलांस व गैर प्रान्त में ठोस सूचना संकलन के आधार पर दिनांक 01/05/2022 को कार्यवाही करते हुय़े होटल ओमांग, नमस्ते चौक, पुलिस चौकी सेक्टर -04, जिला करनाल, हरियाणा में छुपे अभि0 रविन्द्र को गिरफ्तार किया गया। जिसे बाद आवश्यक कार्यवाही हेतु माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।
—————————————-
नाम पता अभियुक्त……….
रविन्द्र पुत्र श्यामलाल निवासी मकान नं0- 506 वार्ड नं- 05 थाना खेड़ी सांपला जिला रोहतक हरियाणा उम्र-30 वर्ष।
—————————————–
पुलिस – टीम……
1-अरविन्द रतूडी- (थानाध्यक्ष खानपुर ) 2-उ0निरी0 -लक्ष्मण दत्त जोशी (थाना खानपुर ) 3- उ0निरी0- राजकुमार (थाना खानपुर ) 4- का0-742 अनिल कुमार (थाना खानपुर)5- म0का0-1223 रीतू चौधरी थाना खानपुर, 6- का0 अशोक –(CIU रुडकी )

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »
error: Content is protected !!