उत्तराखंडदेश-विदेशहरिद्वार

कोरोना अलर्ट: बज गई घन्टी, फिर से मास्क लगाने, कोविड गाइडलाइन अपनाने को हो जाएं तैयार..

प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को जारी की गई एडवाइजरी, अस्पतालों में मरीज़ों की होगी कोरोना जांच, टीकाकरण बढ़ाने की तैयारी, देखें निर्देश..

इस खबर को सुनिए

पंच👊नामा-ब्यूरो
हरिद्वार: चीन, जापान, अमेरिका सहित कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की चिट्ठी पर उत्तराखंड सरकार भी अलर्ट हो गई है। शासन में प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।

फाइल फोटो

जिसमें अस्पतालों में आने वाले मरीजों की कोरोना जांच अनिवार्य, टीकाकरण बढ़ाने और जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। जिलों में कोरोना जांच व इससे निपटने के पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

फाइल फोटो

साथ ही आमजन को जागरूक करते हुए मास्क पहनने और कोविड-19 इनका पालन कराने के लिए उन्हें प्रेरित करने के लिए भी कहा गया है।कोविड-19 वैरिएंट से बचाव व नियंत्रण की तैयारियों को लेकर जारी पत्र में कहा गया है कि विश्व के कई देशों जैसे जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में कोविड-19 रोगीयों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गयी है।

फाइल फोटो

कोविड-19 महामारी अभी भी दुनिया भर में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनी हुई है। कोविड- 19 वायरस के स्वरूप में निरन्तर परिवर्तन होता रहता है एवं समय-समय पर नये वैरिएंट एक जन स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित होते रहते हैं, अत: मौजूदा वेरिएंट की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। सर्दियों के मौसम में कोविड- 19 वैरिएंट के साथ विभिन्न प्रकार के श्वसन तंत्र सम्बंधित रोगों के संक्रमण प्रसारित होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए चिकित्सालय में आने वाले प्रभावित रोगियों की कोरोना जांच अवश्य की जाए। सभी रोगियों का विवरण अनिवार्य रूप से Integrated Health Information Platform (IHIP) पोर्टल पर दर्ज किया जाए।
2. आम जनमानस में कोविड-19 से बचाव के लिए कोविड एप्रोप्रियेट व्यवहार के प्रति जागरूकता के तहत विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। त्योहारों के सीजन में भीड-भाड वाले स्थानों पर लोगो को मास्क का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाए। 3. भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार कोविड-19 टीकाकरण कवरेज को बढ़ाया जाये पूर्ण कोविड-19 टीकाकरण के लिए आम जनता को नियमित रूप से प्रेरित करने हेतु जागरूकता की जाये। हाई रिस्क आबादी में अनिवार्य रूप से टीकाकरण पूर्ण किया जाये।

फाइल फोटो

14. चिकित्सा ईकाइयों में कोविड- 19 संक्रमित रोगियों के उपचार हेतु पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सिलेण्डर, आक्सीजन कसंनट्रेटर, आक्सीजन बेड, वेंटिलेटर आई०सी०यू० बेड एवं आवश्यक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। सम्बन्धित चिकित्सा इकाईयों में स्थापित ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाये। 5. दैनिक रूप से राजकीय व निजी चिकित्सा इकाईयों में कोविड- 19 संक्रमित भर्ती रोगियों की सूचना प्राप्त की जाये एवं रोगियों के स्वास्थ्य दशा की निरन्तर निगरानी करते हुये समीक्षा की जाये। यह सुनिश्चित किया जाये कि कोविड- 19 संक्रमित रोगियों को ससमय पूर्ण उपचार प्राप्त हो।

फाइल फोटो

—————————————
घबराए नहीं, बस सजग रहें….
प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव डॉ० आर० राजेश कुमार ने इस संबंध में राजधानी देहरादून में एक बैठक लेते हुए कहा कि कोविड- 19 वायरस के स्वरूप में निरंतर परिवर्तन होता रहता है एवं समय-समय पर नये वैरियंट एक जन स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित होते रहते हैं, अतः नौजूदा वेरिएंट की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। जून 2022 में Covid-19 जारी की गाईडलाईन के अनुरूप सभी जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने अपने जनपदों में कोविड- 19 वैरिएंट सम्बंधित बचाव एवं नियंत्रण की तैयारी करना सुनिश्चित करें। साथ ही आम जन से भी यह अपील की है कि किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्कता नहीं है और समय-समय पर सरकार द्वारा दिये जाने वाले दिशानिर्देशों का पालन करें। बैठक में अपर सचिव स्वास्थ्य अमनदीप कौर, डॉ० सरोज नैथानी निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, डॉ० विनीता शाह निदेशक, स्वास्थ्य महानिदेशालय, डॉ० शिखा जंगपागी, निदेशक स्वास्थ्य महानिदेशालय, डॉ० मनोज उप्रेजी मुख्य चिकित्साधिकारी देहरादून डॉ० अजय कुमार नगरकर डॉ० पंकज कुमार, डॉ० तुहीन सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी / कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »
error: Content is protected !!