हरिद्वार

आईआईटी रुड़की और अभिप्रेरणा फाउंडेशन ने आमजन को किया जागरुक..

साइबर ठगी, पर्यावरण प्रदूषण के कारण गिनाए, समाधान भी बताए..

इस खबर को सुनिए

पंच👊नामा-ब्यूरो
हरिद्वार: आईआईटी रुड़की और अभिप्रेरणा फाउंडेशन हरिद्वार के तत्वावधान में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका विषय था सूचित करें और सशक्त बनें। कार्यक्रम में साइबर ठगी, पर्यावरण प्रदूषण, भ्रष्टाचार आदि विषयों पर आमजन को जागरुक किया गया। स्थानीय निवासियों ने आईआईटी रुड़की और अभिप्रेरणा फाउंडेशन की इस पहल की सराहना की।कार्यक्रम की शुरूआत ग्राम बोंगला, बहादराबाद हरिद्वार से की गई। अभिप्रेरणा फाउंडेशन के सचिव डा. दीपेश चंद्र प्रसाद ने “सूचित करें और सशक्त बने” विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आज कल शिक्षित लोग भी बहुत तेजी से साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं। कहीं वोट के नाम पर धोखा खा रहे हैं, तो कहीं पराली जैसे प्रदूषण का शिकार होना पड़ रहा है।

फाइल फोटो

आईआईटी रुड़की के छात्र देवांश कामरा ने वोट की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम सभी को वोट जरूर डालना चाहिए। आधार कार्ड पेन कार्ड आदि के सही उपयोग की जानकारी भी दी। आईआईटी रुड़की के ही छात्र प्रियांशु राणा ने साइबर ठगी पर प्रकाश डालते हुए इससे बचने के तरीके बताए।

फाइल फोटो

आकांक्षा साहनी ने दिल्ली, पंजाब आदि राज्यों में पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण की जानकारी दी। बोंगला के ग्राम प्रधान नीरज कुमार ने भी पराली के निस्तारण सही की जानकारी देते हुए यह बताया कि जमीन को कैसे उपजाऊ बनाया जा सकता है। कार्यक्रम का संचालन अभिप्रेरणा फाउंडेशन की कोषाध्यक्ष पिंकी प्रसाद ने किया। आईआईटी रुड़की के कांग्निजेंस कार्यक्रम से जुड़ी सान्या सिंह, ग्राम बोंगला की आंगनबाड़ी और आशा बहन अर्चना, यशोदा धीमान, बबीता चौहान, बाला चौहान, कविता चौहान, विनीता चौहान, प्रवेश चौहान, सरिता चौहान, अनुराधा, कमलेश उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »
error: Content is protected !!