उत्तराखंडराजनीतिहरिद्वार

कांग्रेस में हरिद्वार सीट पर नए चेहरे की सुगबुगाहट, “पार्षद नंबर-1 अनुज सिंह सबसे फिट…

3 साल में क्षेत्र को चमका कर बनाया आदर्श वार्ड,, सामाजिक सरोकारों से युवाओं को जोड़ रहे अनुज..

इस खबर को सुनिए

पंच 👊 नामा ब्यूरो
हरिद्वार: चुनाव सिर पर हैं और हरिद्वार में कांग्रेस की गुटबाजी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। यहां तक की टिकट की दावेदारी को लेकर कांग्रेस में कई नए गुट वजूद में आ गए हैं। पुराने चेहरों को लेकर मच रही खींचातानी से आलाकमान भी वाकिफ है। ऐसे में नया और बिल्कुल फ्रेश चेहरा लाने की सुगबुगाहट भी शुरू हो गई है।

इस लिहाज से देखा जाए तो ज्वालापुर गोल गुरुद्वारा से पार्षद अनुज सिंह सबसे फिट चेहरा नजर आते हैं। युवा और तेजतर्रार पार्षद अनुज सिंह ने महज 3 साल में अपने क्षेत्र को आदर्शवाद के रूप में स्थापित किया है। यह बात अलग है कि कांग्रेस का मुकाबला चार बार के विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री के साथ साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक से होना है।

लेकिन पुराने दावेदार अभी तक अपने अपने क्षेत्रों से नहीं निकल पाए। इतना ही नहीं, वह चंद कार्यकर्ताओं और समर्थकों के घेरे से भी बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में अधिकांश कार्यकर्ताओं की शिकायत यह है कि मुख्य दावेदारों ने भी उनसे अभी तक संपर्क नहीं साधा है चुनाव क्या खाक लड़ेंगे। हालात यही रहे तो मध्य हरिद्वार समेत कई बूथों पर बस्तों के लाले भी पड़ जाएंगे।


इन हालात में किसी नए चेहरे को लाने की सुगबुगाहट धीरे-धीरे शुरू हो गई है। ज्वालापुर गोल गुरुद्वारा क्षेत्र में बिजली-पानी और पथ प्रकाश से लेकर साफ-सफाई और आधार कार्ड-आयुष्मान कार्ड शिविर आयोजन से लेकर वार्ड को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर चाक-चौबंद सुरक्षा इंतजाम करने तक पार्षद अनुज सिंह ने कम समय में कई कीर्तिमान स्थापित किए और अपने वार्ड को नंबर वन बनाया है। फिर पूरे देश की तरह हरिद्वार में भी कांग्रेस की सबसे बड़ी कमजोरी यही है कि यह युवा पीछे और बुजुर्ग आगे हैं। आने वाले चुनाव में कांग्रेस हाईकमान युवाओं को आगे लाने का संदेश दे चुका है।

इस नजरिए से भी देखा जाए तो पार्षद अनुज सिंह ने नशे के खिलाफ जंग छेड़ कर सामाजिक सरोकारों से शहर के हजारों युवाओं को अपने साथ जुड़ा हुआ है। नशा हरिद्वार की सबसे बड़ी समस्या है। जिससे हजारों परिवार पीड़ित हैं। लेकिन इस दिशा में भाजपा या कांग्रेस के किसी भी नेता या दावेदार ने कोई ठोस पहल नहीं की है। ऐसे में अनुज सिंह की दावेदारी कांग्रेस के लिए कई बंद समीकरण खोल सकती है। इस बारे में खुद “पार्षद अनुज सिंह का कहना है कि पार्टी उन्हें मौका देगी तो वह जरूर चुनाव लड़ेंगे और अपने वार्ड की तरह ही हरिद्वार सीट को चमन बनाने में पूरी जान लगा देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »
error: Content is protected !!