धर्म-कर्महरिद्वार

ग़ौस-ए-आज़म के जश्न में डूबी “साबिर पाक की नगरी…

शाह सकलैन मियां के दीदार को उमड़ा अकीदतमंदों का सैलाब...

इस खबर को सुनिए

प्रवेज़ आलम!
पंच👊नामा- पिरान कलियर: अक़ीदत की नगरी पिरान कलियर में ग़ौस पाक की ग्यारहवीं शरीफ को अकीदतमंदों ने खूब धूमधाम से मनाया, इस दौरान साबिर पाक की नगरी अकीदतमंदों से सराबोर रही, ग्यारवीं शरीफ के कार्यक्रम में बरेली शरीफ से आए खुसूसी मेहमान शराफ़तिया खानकाह के गद्दीनशीन शाह सकलेन मियां की सरपरस्ती में ग्यारवीं शरीफ की फातिहा ख्वानी हुई, उसके बाद लंगर आम हुआ, बाद नमाजे ईशा गौस पाक की शान में एक जलसा मुनक़्क़ीद किया गया। जिसमें सूफियों ने गौस पाक की जीवनी को बयान किया, उनके नक्शे कदम पर चलने का आह्वान किया।

जलसे में नातखाहो ने हुजूर की शान में नाते शरीफ पढ़ी जिसे सुनकर अकीदतमंद मदहोश हो गए। सुबह सुहेब गेस्ट हाऊस से शाह सकलेन मियां की सरपरस्ती में दरबार-ए साबरी तक जुलूसे गौसिया निकाला गया, जिसके बाद दरगाह साबिर पाक में चादर पोशी हुई, खिराज ए अक़ीदत के बाद तमाम अक़ीदतम सज्जादानशीन शाह अली एज़ाज़ साबरी की कोठी पर पहुँचे जहां दुआए खैर के बाद कार्यक्रम विधिवत रूप से सम्पन्न हो गया।

जानकारी के मुताबिक मुस्लिम विख्यात तंजीम अंजुमन गुलामाने मुस्तफ़ा सोसायटी की ओर से हर साल पिरान कलियर में जश्न-ए-गौसुलवरा का आयोजन किया जाता है, इस बार भी सोसायटी की जानिब से गौस पाक की ग्यारवीं शरीफ पर जश्न-ए-गौसुलवरा बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया गया। कार्यकम में शिरकत करने पहुचे बरेली शरीफ से खुसूसी मेहमान शराफ़तिया खानकाह के गद्दीनशीन शाह सकलेन मियां का हाइवे स्थित कोर कॉलेज पर अकीदतमंदों ने फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया।

जिसके बाद सकलेन मियां का काफिला पिरान कलियर पहुँचा, शाह सकलेन मिया के दीदार को हजारो लोगो का हुजूम उमड़ पड़ा, लोगो ने पूरी अक़ीदत के साथ मियां की हाजरी की, बाद नमाजे मगरिब फातिहा ख्वानी हुई, जिसमे शाह सकलेन मिया ने तमाम अकीदतमंदों और मुल्क-ए-आम के लिए दुआ कराई, बाद नमाजे ईशा लंगर का एहतिमाम किया गया, जिसके बाद गौसुलवरा पर आधारित एक कांफ्रेंस का आयोजन हुआ जिसमें तमाम सूफियों ने गौस पाक की शान बयान की।

कार्यक्रम में दरगाह सैय्यद अनवर अली शाह साहब पीलीभीत के गद्दीनशीन डॉ बिलाल मियां चिश्ती साबरी गौस पाक के मजारे मुबारक से चादर लेकर पहुँचे जिसका अकीदतमंदों ने दीदार किया, अंतरराष्ट्रीय शायर अफजल मंगलौरी ने सूफियाना कलाम से मजमे का दिल जीत लिया, वही बरेली शरीफ से नातखाहो ने गौसे आजम की शान में नाते पाक पढ़ी। सुबह बाबा जिलानी की दरगाह के पास सुहेब गैस्ट हाऊस से पिरान कलियर तक जुलूसे गौसिया निकाला गया जिसमें अकीदतमंद साबरी झंडे और बुलन्द नारो के साथ दरगाह साबिर पाक पहुँचा।

जहां शाह सकलेन मियां, बिलाल मिया, गाजी मियां, यावर मिया, हाजी शादाब कुरैशी, गुलशाद सिद्दीकी, मुनव्वर अली साबरी, हाजी अकिल साबरी, असलम शहजादा अंसारी, सूफी राशिद अली, रियाज कुरैशी, कुँवर शाहिद, प्रवेज आलम, आलम सैफी, आदि अकीदतमंदों से दरबार शरीफ में खिराज-ए-अक़ीदत पेश की। बाद में तमाम अकीदतमंद साबरी सज्जादानशीन शाह अली मंजर एज़ाज़ साबरी के आवास पर पहुँचा जहां दुआएं खैर, अमनो सलामती के साथ कार्यक्रम विधिवत रूप से सम्पन्न हुआ।

———————————-
एक नज़र देखने को उमड़ी भीड़..

अपने पीरो मुर्शिद शाह सकलेन मियां को देखने के लिए उनके मुरीदों की भीड़ उमड़ पड़ी, जैसे शाह सकलेन मियां पिरान कलियर स्थित सुहेब गैस्ट हाउस पहुँचे तो लोगो का हुजूम लग गया, अकीदतमंदों ने लाइन में लगकर मियां की हाजरी।
——————————–
पिरान कलियर में लगा गुज्जरों का डेरा….

आसपास के जंगलों में निवास करने वाले गुज्जर बड़ी तादाद में पिरान कलियर पहुँचे। दरअसल शाह सकलेन मियां के चाहने वालो में वन गुज्जरो का नाम पहले आता है, अधिकांश वन गुज्जर शाह सकलेन मियां के हाथों बैत है, इसीलिए बड़ी तादाद में अपने पीर का दीदार करने को वन गुज्जर पिरान कलियर पहुँचे जो दो दिनों तक यही डटे रहे।


———————————–
सियासतदा भी नही रहे पीछे…

कार्यक्रम में मियां हुजूर का दीदार करने के लिए सियासतदान भी पीछे नही रहे, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के पुत्र वीरेंद्र रावत, कलियर विधायक हाजी फुरकान अहमद, पूर्व हज कमेटी चैयरमैन हाजी राव शेर मौहम्मद, आम आदमी पार्टी के पिरान कलियर प्रभारी शादाब आलम, आजाद समाज पार्टी के खानपुर प्रत्याशी शमीम साबरी, समेत अन्य राजनेताओं ने भी शाह सकलेन मियां से मुलाकात कर दुआओं की दरख्वास्त की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »
error: Content is protected !!