अपराधहरिद्वार

शिक्षक भर्ती परीक्षा में ठेके पर पेपर देने पहुंचे दो मुन्ना भाई गिरफ्तार, फर्जी प्रवेश पत्र भी बरामद..

उत्तराखंड एसटीएफ को मिली बड़ी सफलता, हरिद्वार में की छापेमारी, 16 लाख रुपए में तय हुआ था सौदा..

इस खबर को सुनिए

पंच👊नामा-ब्यूरो
हरिद्वार: उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग की एलटी शिक्षक भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी की जगह पेपर देने हरिद्वार पहुंचे दो मुन्ना भाई आरोपियों को उत्तराखंड एसटीएफ की टीम ने धर दबोचा। आरोपियों के कब्जे से फर्जी प्रवेश पत्र भी बरामद हुआ है।

फाइल फोटो: पुलिस टीम

टीम ने ठोस इनपुट के आधार पर परीक्षा शुरू होने से पहले यह कार्रवाई करते हुए ठेके पर मुन्ना भाई उपलब्ध कराते हुए भर्ती परीक्षाओं का फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। सामने आया है कि दो अभ्यर्थियों की जगह परीक्षा दिलाने का ठेका 16 लाख रुपए में तय हुआ था गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में एसटीएफ की टीम पड़ताल कर रही है।

फाइल फोटो: आयुष अग्रवाल (कप्तान उत्तराखंड एसटीएफ)

उत्तराखंड एसटीएफ के पुलिस कप्तान आयुष अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से राज्य की सभी भर्ती परीक्षाओं को लेकर नकल माफिया पर शिकंजा कसने के निर्देश दिए गए थे। जिसको लेकर एसटीएफ की टीम सतर्क निगरानी कर रही है।

फाइल फोटो: एसटीएफ उत्तराखंड

कुछ समय पहले उत्तराखंड एसटीएफ को सूचना मिली कि मेरठ का रहने वाला उधम सिंह अलग-अलग परीक्षाओं में नकल करने का गिरोह चलाता है। अहम सूचना मिलने पर जानकारी जुटा गई तो पता चला कि उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग की सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी की जगह किसी अन्य व्यक्ति को बैठक 16 लाख रुपए में पेपर दिलाने का ठेका तय किया गया है।

फाइल फोटो

इस इनपुट के आधार पर इंस्पेक्टर अब्दुल कलाम और इंस्पेक्टर नंदकिशोर भट्ट के नेतृत्व में एक टीम ने हरिद्वार के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मायापुर के आसपास धरपकड़ के लिए जाल बिछाया। परीक्षा केंद्र के बाहर से उधम सिंह पुत्र सुखपाल सिंह निवासी ग्राम चकबंदी थाना सरधना जिला मेरठ और अनुपम कुमार पुत्र बनारस प्रसाद निवासी रामकृष्ण नगर पटना बिहार को गिरफ्तार किया गया।
———————————

फाइल फोटो

बिहार से बुलाया था सॉल्वर……
आरोपियों से पूछताछ की गई तो चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई। उधम सिंह ने बताया कि यूकेएसएसएससी की सहायक टीचर भर्ती परीक्षा(एलटी) परीक्षा में पेपर साल्व कराने के लिये अनुपम कुमार को बिहार से बुलाया था।

फाइल फोटो

कुछ रोज पहले दिनांक 18 8.2024 को उत्तराखंड में आयोजित होने वाली उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की LT भर्ती परीक्षा के लिए कुलदीप नाम के कैंडिडेट के संबंध में उसके रिश्तेदार सचिन से मेरी बात चल रही थी जिसने मुझे परीक्षा केंद्र सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज हरिद्वार में कुलदीप के बजाय अन्य परीक्षार्थी से परीक्षा दिलवाकर पास करने की वजह के लिये 16 लाख रू० देने का करार हुआ था।

फाइल फोटो

जिस पर कुलदीप सिंह का प्रवेश पत्र एवं आधार कार्ड प्राप्त कर उसके स्थान पर अपने दोस्त अनुपम कुमार जो पटना बिहार का रहने वाला है, से परीक्षा दिलाने की योजना बनाई जिसके लिये परीक्षा के बाद अनुपम को 04 लाख रू०देने थे। इस पर आज योजना के अनुसार दोनो यहाँ पर कुलदीप सिंह की जगह परीक्षा देने के लिये आये थे।

फाइल फोटो

हमारे द्वारा प्रवेश पत्र पर कुलदीप सिंह की जगह अनुपम का फोटो प्रिन्ट कर प्रवेश पत्र तैयार किया गया। ताकि उसको आसानी से अन्दर परीक्षा हॉल में जाने का मौका मिल जाये और हम परीक्षा को पास करा सके। जिसके एवज में मुझे चार लाख रुपए आज ही सचिन से लेने थे कि उससे पहले आप लोगों ने हमें पकड़ लिया। जिसने परीक्षा केन्द्र में जाकर कुलदीप सिंह नाम के व्यक्ति के बदले पेपर देना था एवं इसकी एवज में मुझे पेपर के बाद 04 लाख रू० व चयन होने के बाद 12 लाख रू0 कुल 16 लाख रू० मिलने थे। जिसमें सचिन नाम के व्यक्ति से मेरी बात हुई थी, इसमें पेपर क्लीयर कराकर नौकरी दिलाने तक का सारा काम मेरा था। मेरी अपनी हर जगह सेटिंग है। उसी सेटिंग के तहत आज मैं हम यहाँ आये थे। अधिक उधम सिंह द्वारा यह भी बताया गया कि
—————————————-

फाइल फोटो

मास्टर माइंड उधम सिंह ने बताया कि वर्ष 2023 में दिनांक 28.5.2023 में यूपी में आयोजित होने वाली VDO की परीक्षा के लिए मैंने अपने खुद के भाई संदीप के लिए पेपर की व्यवस्था की थी, राहुल गाजियाबाद उत्तर प्रदेश का रहने वाला है, ने सॉल्व करके मेरे मोबाइल पर पहले ही भेज दिया था जिसे लिये एसटीएफ मेरठ ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। उन्हें मेरे फोन से सॉल्व पेपर भी बरामद किया था। पूछताछ में पकड़े गए उधम सिंह और अनुपम कुमार से गिरोह के बारे में काफी सारी जानकारियां एसटीएफ को प्राप्त हुई है जिन पर एसटीएफ आगे की कार्रवाई की योजना बना रही है|
—————————————
गिरफ्तार करने वाली एसटीएफ टीम…….
1- निरीक्षक अबुल कलाम
2- निरीक्षक नन्द किशोर भट्ट
3-उ०नि० विपिन बहुगुणा
4-उ०नि० यादविन्दर सिंह बाजवा
5- उ०नि० विद्यादत्त जोशी
6-अपर उ०नि० देवेन्द्र कुमार भारती
7-अपर उ०नि० संजय मेहरोत्रा
8-हे०कॉ० देवेन्द्र ममगांई
9- हे०कॉ० संजय कुमार
10-हे०कॉ० महेन्द्र नेगी
11-कॉ० नितिन कुमार
12-कॉ० मोहन असवाल एस०टी०एफ० उत्तराखण्ड देहरादून
13-उ०नि० विक्रम सिंह बिष्ट
14-कॉ0 1353 मुकेश उनियाल चौकी मायापुर थाना कोतवाली नगर हरिद्वार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »
error: Content is protected !!