अपराधदेहरादून

सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर तैनात संविदा कर्मी ने पीड़ित से मांगी ढाई हजार की रिश्वत, गोपनीय शिकायत पर हुई कार्रवाई..

मुख्यमंत्री ने दिए थे सरकारी पोर्टलों पर कार्यरत कर्मचारियों पर नजर बनाने के निर्देश, आरोपी दोस्तों से चल रही पूछताछ..

इस खबर को सुनिए

पंच👊नामा-ब्यूरो
देहरादून: रेस्टोरेंट मालिक से अपना वेतन दिलाने की गुहार लग रहे एक पीड़ित से मुख्यमंत्री हेल्पलाइन शिकायत पोर्टल पर तैनात एक संविदा कर्मी ने ही ढाई हजार की रिश्वत मांग ली।

फाइल फोटो: सीएम पुष्कर सिंह धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर सरकारी पोर्टलों पर कार्यरत कर्मचारियों पर नजर बनाए रखने के निर्देशों पर अमल करते हुए देहरादून पुलिस कप्तान अजय सिंह को गोपनीय माध्यम से एक शिकायत मिली। उन्होंने एसओजी से मामले की जांच कराई तो हेल्पलाइन पोर्टल पर तैनात एक संविदाकर्मी और उसके एक सहयोगी की भूमिका सामने आई। पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने के बाद दोनों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ शुरू कर दी है।

फोटो: अजय सिंह (एसएसपी देहरादून)

पुलिस कप्तान अजय सिंह ने बताया कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 1905 शिकायत पोर्टल कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी सरकारी पोर्टलों पर कार्यरत कर्माचारियों पर विशेष नजर बनाये रखने के भी निर्देश दिये थे। इस संबंध में मासिक अपराध गोष्ठी के दौरान सभी थाना प्रभारियो को अवगत कराया गया था।

फाइल फोटो: सीएम हेल्पलाइन

एसएसपी ने बताया कि उन्हें गोपनीय माध्यम से 1905 शिकायत पोर्टल के नाम पर एक व्यक्ति से उसकी शिकायत को निस्तारित करने के एवज में पैसो की मांग किये जाने की सूचना मिली। पता चला कि एक व्यक्ति जो नारसन हरिद्वार में रेस्टोरेंट में कार्यरत था। उसने अपने वेतन के भुगतान के लिए श्रमआयुक्त को प्रार्थना पत्र दिया था। प्रार्थना पत्र पर कार्यवाही के संबंध में 1905 पोर्टल में भी शिकायत दर्ज कराई गई थी।

फाइल फोटो: रिश्वत

उसकी शिकायत निपटाने के एवज में झूठा आश्वासन/ प्रलोभन व भय दिखाकर पैसो की मांग की जा रही है। एसओजी देहरादून की जांच में तथ्य प्रकाश में आये की पीड़ित मनोज ठकराल पुत्र महेन्द्र सिंह निवासी बेबीपुर तहसील देवबन्द जिला सहारनपुर ने अपने वेतन भुगतान के सम्बन्ध में 1905 Helpline पोर्टल में शिकायत की थी। उनके मोबाइल नम्बर पर शैलेन्द्र गुसाई नाम के व्यक्ति ने सम्पर्क कर शिकायत को निपटाने के एवज में उनसे 2500 रुपये की मांग की गई।
—————————–
भुगतान के लिए भेजा दोस्त का क्यूआर कोड…

फाइल फोटो: क्यूआर कोड

जांच में पता चला कि आरोपी ने पैसो के भुगतान के लिए उनके व्टस्एप पर स्कैनर / क्यूआर कोड भेजा गया। क्यूआर कोड की जाँच में वह शुभम आनन्द के नाम पर मिला। शुभम आनन्द के सम्बन्ध में गोपनीय रूप से जानकारी करने पर उसका 1905 Helpline देहरादून में संविदा पर कार्यरत होने की जानकारी मिली।

फाइल फोटो

1905 helpline की सूचना को अनाधिकृत रुप से किसी अन्य व्यक्ति को उपलब्ध कराते हुये आपराधिक षडयंत्र के तहत शिकायतकर्ता मनोज ठकराल से पैसो की मांग किये जाने की पुष्टि हुई। एसएसपी ने बताया कि गोपनीय जांच के आधार पर उ०नि० आदित्य सैनी की तहरीर पर शुभम आनन्द व शैलैन्द्र गुसाई के विरुद्ध थाना राजपुर में धारा 318(4) /319(2)/336(3)/338/61(2) BNS तथा धारा 7(ए) भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया।
—————————–

फाइल फोटो: गिरफ्तार

हिरासत में लेकर की गई पूछताछ में शुभम आनंद के i leads कंपनी के माध्यम से विगत 06 माह से 1905 शिकायत पोर्टल में कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव (CCE) के पद पर संविदा पर तैनात होने की जानकारी मिली और प्रतिमाह 10500 रु0 वेतन प्राप्त करता है।शैलेंद्र गोसाई उसका पुराना जानकार है, जो टूर एंड ट्रेवल एव प्रॉपर्टी डीलर का कार्य करता है। लगातार पूछताछ जारी है
——————————-
नाम आरोपी……
1- शुभम आनंद पुत्र श्री गिरीश आनंद निवासी भजन आश्रम नंबर 3 तिलक रोड, ऋषिकेश, उम्र 30 वर्ष वर्तमान में माउंट व्यू कॉलोनी आईटी पार्क, देहरादून
2- शैलेंद्र गोसाई पुत्र श्री सरदार बहादुर सिंह निवासी कैनाल रोड, गुमानीवाला, ऋषिकेश, उम्र 38 वर्ष

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »
error: Content is protected !!