हरिद्वार

हरिद्वार और रुड़की में विकास को लगेंगे पंख, 15 दिन में घर और 30 दिन में बिजनेस प्लान पास..

HRDA की समीक्षा बैठक में मंत्री ने दिए ये निर्देश..

इस खबर को सुनिए

पंच👊नामा-ब्यूरो
हरिद्वार: प्रदेश के आवास मंत्री डॉ. प्रेम चन्द अग्रवाल ने विधानसभा स्थित सभागार कक्ष में हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण (एचआरडीए) की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने आवासीय और व्यावसायिक मानचित्रों, अवस्थापना कार्यों, अनधिकृत कॉलोनियों, पार्क निर्माण और प्लॉटों की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की। मंत्री ने अधिकारियों को विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए और जनता के हित में होने वाले कार्यों को प्राथमिकता देने पर जोर दिया।
—————————————
मानचित्र अनुमोदन प्रक्रिया में तेजी का निर्देश…..डॉ. प्रेम चन्द अग्रवाल ने एकल आवासीय और गैर-आवासीय मानचित्रों की समीक्षा करते हुए कहा कि आवासीय मानचित्रों को 15 दिन के भीतर और व्यावसायिक मानचित्रों को 30 दिन के भीतर पास किया जाए। उन्होंने मानचित्रों पर बार-बार आपत्ति लगाने के बजाय एक बार में ही सभी आवश्यक आपत्तियों को दर्ज कर समाधान करने की हिदायत दी। साथ ही, मानचित्रों के निरस्त होने की स्थिति में स्पष्ट कारणों का उल्लेख करने के भी निर्देश दिए।

—————————————
अवस्थापना कार्यों की समीक्षा…..मंत्री ने एचआरडीए द्वारा किए जा रहे अवस्थापना कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कई कार्य पूरे हो चुके हैं, जबकि शेष कार्य आगामी दिनों में पूरे कर लिए जाएंगे। इन कार्यों में पार्किंग निर्माण, जल निकासी, बाल सुधार गृह का नवीनीकरण, कुष्ठ रोगियों के लिए आवास का निर्माण, और तहसील कॉम्प्लेक्स का निर्माण शामिल है। उन्होंने इन कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए।
—————————————
अनधिकृत कॉलोनियों पर सख्त कार्रवाई…..बैठक के दौरान मंत्री ने अनधिकृत कॉलोनियों के निर्माण पर भी चर्चा की और अधिकारियों से ड्रोन के माध्यम से अनधिकृत कॉलोनियों पर नजर रखने की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिए कि पहले से विकसित अनधिकृत कॉलोनियों पर सख्त कार्रवाई की जाए और भविष्य में इस तरह के अवैध निर्माण को रोकने के लिए विभागीय कदम उठाए जाएं।

—————————————
पार्कों और प्लॉटों का नवीनीकरण…..मंत्री ने एचआरडीए द्वारा विकसित पार्कों के नवीनीकरण की जानकारी लेते हुए कहा कि इन पार्कों में अत्याधुनिक सुविधाएं जैसे जिम और बच्चों के लिए खेलने का पर्याप्त स्थान प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही, एचआरडीए द्वारा निर्मित प्लॉटों की भी समीक्षा की गई और उन्हें जल्द से जल्द नीलाम करने की प्रक्रिया पर जोर दिया गया।

—————————————
विकास कार्यों में गुणवत्ता की सुधार पर जोर……डॉ. अग्रवाल ने एचआरडीए के अधिकारियों से कहा कि विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए निरंतर प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और जनता के हित में होने वाले कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी।
—————————————
बैठक में उपस्थित अधिकारीगण….इस अवसर पर एचआरडीए के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह, सचिव उत्तम सिंह चौहान, इंजीनियर टी.पी. नौटियाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »
error: Content is protected !!